जालंधर/विशाल कोहली
अयोध्या में प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान होकर दिव्य दर्शन दे रहे हैं. अगर आप भी अयोध्या आना चाहते हैं और प्रभु राम के दर्शन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में राम मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी बताएंगे, जिसे दर्शन करने से पहले आपको अवश्य जानना चाहिए.
अगर आप अयोध्या में विराजमान रामलला के दर्शन पूजन करने आ रहे हैं तो आपको सबसे पहले राम मंदिर में कैसे नियम हैं? कैसे प्रभु राम का दर्शन होगा? मंदिर की क्या टाइमिंग है? कितने मिनट तक आप दर्शन कर सकते हैं? मोबाइल फोन अंदर ले जा सकते हैं या नहीं? ऐसे कुछ सवालों के जवाब जानना बेहद जरूरी हैं.
राम मंदिर में दर्शन के लिए लेना पड़ता है टोकन?
अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए फिलहाल कोई टोकन नहीं लगाया गया है. श्रद्धालु लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए प्रभु राम का दर्शन पूजन करते हैं.
कहां रखें जूते-चप्पल
राम मंदिर में दर्शन पूजन करने से पहले आप ट्रस्ट द्वारा संचालित यात्री सुविधा केंद्र पर अपने सामान, अपने पर्स, अपने जूते चप्पल नि:शुल्क रख सकते हैं.
मंदिर के अंदर क्या-क्या सामान ले जा सकते हैं?
राम मंदिर परिसर में आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर प्रवेश नहीं कर सकते. पर्स और पैसा लेकर आप अंदर जा सकते हैं यानी आप पॉकेट का पर्स लेकर प्रभु राम का दर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ नहीं ले जा सकते हैं.
कितने मिनट तक कर सकते हैं भगवान के दर्शन ?
राम मंदिर में लाखों की संख्या में प्रतिदिन राम भक्त दर्शन पूजन कर रहे हैं. बढ़ती भीड़ को देखते हुए रामलला के दर्शन मात्र आप 5 सेकंड में कर सकते हैं. हालांकि जब भीड़ भाड़ कम होती है तो आप 1 से 2 मिनट तक रुक कर आराध्या का दर्शन कर सकते हैं.
क्या है मंदिर की टाइमिंग ?
राम मंदिर में प्रभु राम के विराजमान होने के बाद मंदिर की दर्शन अवधि को बढ़ा दिया गया है. श्रद्धालु सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रभु राम का दर्शन कर सकते हैं. इस दरमियान रामलला की आरती का पट आधे घंटे के लिए बंद रहेगा.
आरती में कैसे हो सकते हैं शामिल?
अगर आप रामलाल की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो इन दो महीने में आप रामलीला की आरती में बिना पास के ही शामिल हो सकते हैं. राम मंदिर ट्रस्ट की माने तो दो महीने पूरे देश के रामभक्त अयोध्या आएंगे. लाखों की संख्या में प्रतिदिन दर्शन पूजन करेंगे. ऐसी स्थिति में रामलला के सुबह शाम और दोपहर की आरती में राम भक्त शामिल हो सकते हैं.
कितने फीट की दूरी से राम भक्त करते हैं दर्शन ?
राम मंदिर में श्रद्धालु लगभग 15 से 20 फीट की दूरी से रामलला के दर्शन कर सकते हैं.
मोबाइल और अन्य सामान रखने के लिए क्या लगता है पैसा?
आप राम मंदिर में दर्शन करने जा रहे हैं और आप मोबाइल फोन अथवा कोई सामान लॉकर में रखना चाहते हैं तो राम मंदिर ट्रस्ट ने निशुल्क लॉकर की व्यवस्था की है. यात्री सुविधा केंद्र पर आप जाकर निशुल्क लॉकर ले सकते हैं.

Scroll to Top