दिल्ली(हलचल नेटवर्क)
कोरोना महामारी और लाकडाउन के चलते जीबी रोड की देह व्यापार से जुड़ी महिला वर्कर काफी मुश्किलों में हैं। धीरे-धीरे इनकी जमा पूंजी भी खत्म होने लगी है। ऐसे में ये महिलाएं राशन व अन्य संबंधी मदद के लिए सरकार से मदद की गुहार लगा रही है।
जीबी रोड इलाके में रहने वाली एक महिला ने बताया कि परिवार पालने के लिए रुपये कमाना जरूरी है लेकिन कोरोना से संक्रमण का खतरा है इसलिए बीते एक साल से काम बंद है। ऐसे में उनकी कमाई भी नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि कुछ सामाजिक संगठन मदद उन लोगों की राशन की व्यवस्था तो कर रहे हैं पर वो मदद नाकाफी है। उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार से किसी प्रकार की मदद नहीं मिल रही है और न ही वह किसी से अपनी हालत के बारे में कुछ कह पा रही हैं।
वहीं, एक अन्य वर्कर ने कहा कि वो बंगाल की हैं और बीते 10 साल से दिल्ली में रह रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके सामने रोजी-रोटी का संकट है। परिवार वालों ने भी छोड़ दिया है इसलिए वो चाहकर भी ऐसे मुश्किल समय में उनके पास नहीं जा सकती। उनके मुताबिक उन्हें अभी तक सरकार से किसी भी प्रकार की कोई सहायता नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि जितने रुपये बचाए थे वो धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं। अब इन सभी महिलाओं को भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है कि कोई इनकी सुध लेगा या नहीं।
इन महिलाओं की मदद के लिए मिशन मुक्ति फाउंडेशन के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखा है। वीरेंद्र ने बताया कि बीते साल उन्होंने इन महिलाओं को राशन की व्यवस्था की थी लेकिन अब सरकार को इनकी सुध लेनी की जरूरत है।

Scroll to Top