जालंधर(गगन अरोड़ा बब्बू)
कोविड-19 का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में सरकार ने लाकडाउन घोषित किया हुआ है, लेकिन सरकारी दफ्तरों के कुछ काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए आपको घर से निकलना ही पड़ता है, लेकिन अब आपको चिता करने की जरूरत नहीं है। अब दफ्तर जाने का झंझट भी नहीं रहेगा और आपका काम भी तेजी से हो जाएगा। इसके लिए स्मार्ट फोन पर केंद्र सरकार ने बड़ी सुविधा दी है।
इसके तहत आप घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए आवेदन हो या फिर ट्रांसपोर्ट विभाग की जानकारी, कोरोना संक्रमितों की लोकेशन हो या फिर पैन कार्ड व गैस बुकिग आदि कार्य के साथ ही किसी कार्य में सरकार को सुझाव दे सकते हैं। इस कार्य के लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से लांच विभिन्न एप को अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड करना होगा।
कौन सा एप क्या करेगा कार्य
माय गवर्नमेंट
आप इस एप के माध्यम से विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं। साथ ही आप सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाएगा।
उमंग एप
इस मोबाइल एप में आपको पैन, आधार, डिजिलाकर, गैस बुकिग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट की सेवा मिलेगी। यदि एप चलाने में कोई समस्या आए तो यू-ट्यूब के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं।
एम-पासपोर्ट
एम-पासपोर्ट एप के जरिए आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एप में आपको पासपोर्ट से संबंधित तमाम जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा आप इस एप के जरिए पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करने से लेकर पासपोर्ट की लोकेशन तक ट्रैस कर सकते हैं।
एम-परिवहन
आपको इस मोबाइल एप से ट्रांसपोर्ट विभाग से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। आप यहां रजिस्टर्ड बाइक और कार की डिटेल देख सकते हैं। साथ ही आप इस मोबाइल एप की सहायता से कार और बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ-साथ ड्राइविग लाइसेंस की डिजिटल कापी भी बना सकते हैं।
आरोग्य सेतु एप
भारत सरकार ने पिछले साल कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप ध्यान में रखकर आरोग्य सेतु एप को लांच किया था। इस मोबाइल एप की खूबी है कि यह कोरोना संक्रमितों की लोकेशन ट्रैस करके यूजर्स को संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी देता है। इसके अलावा आप इस एप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Scroll to Top