जालंधर(हितेश चड्ढ़ा)
1 अप्रैल,2021 आम लोगों की जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव लेकर आना है। अगर आप स्मार्टफोन या एक्सेसरीज खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि यह सबकुछ अब महंगा होने जा रहा है। यानि मौजूदा कीमत की तुलना में आपको स्मार्टफोन के लिए अधिक कीमत का भुगतान करना करना होगा। इसकी घोषणा फरवरी 2021 में पेश किए गए बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी। आइए जानते हैं आखिर क्यों महंगा होगा अब स्मार्टफोन और गैजेट्स खरीदना?
1 अप्रैल से बढ़ेगी इंपोर्ट ड्यूटी
वित्त मंत्री सीतारमण ने फरवरी में पेश किए गए आम बजट में घोषणा की थी कि इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर 2.5% इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जाएगी। इसमें मोबाइल पोर्ट्स, मोबाइल चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी और हेडफोन आदि शामिल हैं। फिलहाल इंपोर्ट ड्यूटी 7.5% प्रतिशत है लेकिन 1 अप्रैल से यह बढ़कर 10% हो जाएगी। जिसके बाद आपको स्मार्टफोन व अन्य गैजेट्स खरीदने के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी।
महंगे होंगे मोबाइल फोन
1 अप्रैल से इंपोर्ट ड्यूटी में होने वाले इजाफे के बाद मोबाइल भी महंगे हो जाएंगे। हालांकि, सस्ते और बजट रेंज मोबाइल की कीमत में ज्यादा देखने को मिलेगा। इनकी कीमत में कम से कम 100 रुपये का अंतर हो सकता है। यानि सस्ते स्मार्टफोन खरीदने पर यूजर्स की जेब पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।
बढ़ेगी हाई एंड स्मार्टफोन की कीमत
इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफे के बाद प्रीमियम रेंज स्मार्टफोन की कीमत में ज्यादा अंतर देखने को मिल सकता है। क्योंकि कनेक्टर और कैमरा सेटअप में इस्तेमाल होने वाले PCBA पर अब आयात शुल्क 15% तक कर दिया गया है। जिसके बाद स्मार्टफोन की कीमत का बढ़ना लाजमी है। यानि 1 अप्रैल से यूजर्स को महंगे व प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

Scroll to Top