जालंधर/हलचल न्यूज़
सीबीएसई 10वीं और 12वीं (CBSE 10th 12th Result 2022) 2022 के परिणामों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए काम की खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जुलाई में सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. माना जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में ही दोनों कक्षाओं के नतीजे आ जाएंगे. इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए करीब 35 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो जाएगा.
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो CBSE Board पहले कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है. कहा जा रहा है कि बोर्ड 4 जुलाई 2022 को 10वीं का रिजल्ट या उससे जुड़ी कोई सूचना दे सकता है. इसके बाद 10-15 जुलाई के बीच कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी आ सकता है. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं की है.
नतीजे जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा आप नीचे दी गई वेबसाइट्स पर जाकर भी सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट चेक कर सकते हैं-
cbse.gov.in
cbse.nic.in
results.gov.in
examresults.nic.in
ऐसे चेक करें रिजल्ट
नतीजे चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
यहां होमपेज पर ‘रिजल्ट’ टैब पर क्लिक करें.
अब आपको स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा. यहां ‘सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2022’ या ‘सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2022’ की टैब पर क्लिक करें.
इसके बाद पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें कर सबमिट के बटन को दबा दें.
अब आपका सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए एक कॉपी प्रिंट लेकर रख लें.
एसएमएस के माध्यम से ऐसे चेक करें रिजल्ट
इसके अलावा छात्र एसएमएस के जरिए भी भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे. इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं. यहां CBSE 10 या CBSE 12 टाइप कर अपना रोल नंबर दर्ज करें और 5676750 पर भेज दें. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

Scroll to Top