सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जून काे जारी कर देगा। सीबीएसई ने इसकी घोषणा कर दी है। साथ ही सीबीएसई ने नोटिफिकेशन में कहा है कि छात्रों के स्कोर की गणना करने के लिए एक नई स्कीम तैयार की गई है। इसी स्कीम के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाएगा। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि इंटर्नल मार्क्‍स 11 जून तक जरूर अपलोड कर दें। गौरतलब है कि सीबीएसई ने 4 मई से 7 जून तक होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षा पहले ही कैंसिल कर दी है।
इस तरह है टैबुलेशन पाॅलिसी
छात्रों के स्कोर कार्ड बनाने के लिए सीबीएसई ने जाे टैबुलेशन पॉलिसी बनाई है, उसके अनुसार छात्रों को 20 अंक फाइनल इंटर्नल मार्किंग पर जबकि 80 अंक पूरे साल हुई विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन पर दिए जाएंगे। स्कूल जो 80 अंक देंगे, उसमें 10 अंक पीरियोडिक टेस्ट/यूनिट टेस्ट पर होंगे। 30 अंक हाफ इयरली/मिड टर्म एग्जाम पर होंगे। इसके अलावा शेष 40 अंक प्री-बोर्ड एग्जाम पर दिया जाएगा। सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल यह देखेगा कि उनके द्वारा दिए गए स्कोर छात्रों के पिछले रिकाॅर्ड के अनुसार ही हो। सीबीएसई ने स्कूलों से 5 मई तक रिजल्ट कमेटी गठन करने के लिए कहा है। स्कूल द्वारा 25 मई तक रिजल्ट फाइनल कर देना है। इसके बाद 5 जून तक सीबीएसई को जमा कर देना है।
फाइनल रिजल्ट के लिए स्कूल को प्राचार्य की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय कमेटी गठित करना होगा। इसमें पांच शिक्षक गणित, सोशल साइंस, साइंस व दो लैंग्वेज से होंगे जबकि दो शिक्षक दूसरे नजदीक के स्कूल के होंगे। ये एक्सटर्नल मेंबर होंगे। मूल्यांकन में पक्षपात व्यवहार हुआ तो स्कूलाें के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी स्कूल रिकाॅर्ड सील करके उसमें सभी सदस्यों के हस्ताक्षर के साथ प्राचार्य की कस्टडी में रखेंगे।

Scroll to Top