जालंधर(विनोद मरवाहा)
कोरोना महामारी की आपदा में ऑक्सीजन की किल्लत हर जगह बनी हुई है। दिल्ली,भोपाल, इंदौर, मुंबई जैसे बड़े महानगरों में लोग ऑक्सीजन के लिए कतार लगा रहे हैं। वहीं जालंधर से एक अच्छी खबर शक्ति क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट से है जो कोरोना महामारी से पहले भी करीब 24 घंटे चल रहा था लेकिन अब ऑक्सीजन की बड़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए प्लांट को पूरी क्षमता के साथ 24 घंटे चलाया जा रहा है। कोरोना महामारी के समय में जालंधर, होशियारपुर व दसूहा के सिविल अस्पतालों में इलाज के लिए दाखिल कोरोना पीड़ितों के लिए यह सौगात संजीवनी से कम नहीं है। इस प्लांट से दिन-रात अपनी पूरी क्षमता से ऑक्सीजन का उत्पादन कर निर्बाध ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। इस प्लांट के कुशल मैनेजमेंट के कारण प्रतिदिन 1200 से भी ज्यादा मेडिकल गैस सिलिंडर का दिन-रात उत्पादन किया जा रहा है।
शक्ति क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट के राजन गुप्ता ने बताया कि जैसे-जैसे कोविड के मरीज बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। इस मांग की पूर्ति के लिए प्रोडक्शन बढ़ा दिया गया है और सभी को योजनाबद्ध ढंग से सप्लाई भेजी जा रही है। उनके मुताबिक पिछले कुछ समय से उनके यूनिट का उत्पादन दोगुना हो गया है, जिस को पूरा करने के लिए उनके कर्मचारी 3 शिप्ट में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पठानकोट में उन दवारा स्थापित तीसरे प्लांट में भी अब प्रोडक्शन शुरू हो चुका है जहाँ अभी 400 ऑक्सीजन गैस सिलिंडर का उत्पादन किया जा रहा है। श्री गुप्ता के अनुसार आने वाले दिनों में इस प्लांट की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जालंधर वालों के लिए यह खुशखबरी है कि जालंधर में भी वे जल्द ही एक नया प्लांट स्थपित करने जा रहे हैं जिसके लग जाने से उन्हें पानीपत प्लांट पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में उनका प्रतिष्ठान हर तरह से प्रशासन व कोरोना पीड़ितों की यथासंभव मदद के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि उनके इस प्लांट व दूसरे जगदम्बे एयर गैसेस में एक-एक स्टोरज टैंक भी बना हुआ है जिसकी कैपेसिटी प्रति टैंक 1800 सिलिंडर है,और यह दोनों टैंक पानीपत से लिक्वड ऑक्सीजन गैस ने आने से ड्राई पड़े हैं। श्री गुप्ता ने पंजाब सरकार से वर्तमान स्थिति को देखते हुए पानीपत प्लांट से आने वाली लिक्वड ऑक्सीजन गैस की सप्लाई की आपूर्ति को पहले से भी अधिक मात्रा में यकीनी बनाने की मांग की है ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
प्लांट के प्रबंधक राजन गुप्ता कहते हैं कि कोरोना की इस घड़ी में हमारा उद्देश्य कमाई करना नहीं बल्कि स्थानीय प्रशासन के सहयोग से मानवता के साथ कदम से कदम मिलाना है। श्री गुप्ता ने पंजाब के सभी ऑक्सीजन प्लांट वालों की बेहत्तर सेवाओं को देखते हुए पंजाब सरकार से उन्हें कोरोना योद्धा घोषित किये जाने की मांग की है।
श्री गुप्ता ने कहा कि करोना के मरीजों के लिए जरूरी ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए प्रशासन स्तर पर जालंधर के माननीय डी.सी. श्री घनश्याम थोरी द्वारा भी उन्हें पूरा सहयोग दिया जा रहा है।
बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही अपने उत्पादन को दोगुना करने वाले इस प्लांट को लेकर जालंधर के डी.सी. से लेकर आला अधिकारी तक यहां के मैनेजमेंट की प्रशंसा कर चुके हैं।

Scroll to Top