जालंधर/विशाल कोहली
आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भाजपा ने पंजाब में अभी से रणनीति तैयार करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में भाजपा ने पंजाब के 13 संसदीय क्षेत्रों में नशा मुक्ति यात्रा निकालने का प्लान तैयार किया है. यह यात्रा राज्य के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी. गृह मंत्री अमित शाह अगले माह अमृतसर का दौरा करने वाले हैं, जहां से इस रैली को वह हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पार्टी की क्षेत्रीय बैठक के बाद पंजाब भाजपा के प्रभारी विजय रूपाणी ने इस बात की पुष्टि की है.
विजय रूपाणी ने कहा है कि भाजपा पंजाब के लोगों के साथ लगातार संपर्क में है और मुद्दों को हल करने पर विचार कर रही है.’ पंजाब की वर्तमान स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए रूपाणी ने कहा है कि राज्य ‘गंभीरता के शिखर’ पर है और पंजाब के लोगों को केवल भाजपा से ही उम्मीदें हैं. जाहिर है कि पंजाब में नशे के खिलाफ जंग लड़कर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस सत्ता संभाल चुकी है, लेकिन अब भाजपा भी इसे बड़ा मुद्दा बनाते हुए पूरे राज्य में भम्रण करने जा रही है.
भाजपा के पदाधिकारियों के मुताबिक यह यात्रा करीब 18 दिन तक चलेगी. इस दौरान भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शहरों और गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे और उनके साथ समय बिताकर उनकी अन्य समस्याओं का ब्योरा भी लेंगे. इस यात्रा के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी शामिल रहेंगे.
गौरतलब है कि शिरोमणि अकाली दल (शिअद) से गठबंधन टूटने के बाद भाजपा पंजाब में पहली बार लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने जा रही है. बीते साल हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में उठापटक के बाद कांग्रेस के कई दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित भाजपा में शामिल हो चुके हैं. इनमें पूर्व कांग्रस अध्यक्ष सुनील जाखड़, पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, राजकुमार वेरका, बलबीर सिंह सिद्धू, राणा गुरमीत सोढी, पूर्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ शामिल हैं, जो अब पार्टी के साथ मिलकर चुनावी रणनीति बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Scroll to Top