हलचल पंजाब
नगर निगम चुनाव अमृतसर की बात करें तो जालंधर लोकसभा उप चुनाव का नतीजा देखकर ही आगे फैसला लिए जाने की चर्चा चल रही है। अमृतसर शहर के 85 वार्डों का नए सिरे से वार्डबंदी के लिए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी हो गया है । इसमें 7 दिन में शिकायत और सुझाव लेने के बाद लोकल बाडीज की तरफ से फाइनल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। निगम के पास पहले से ही 100 से ज्यादा लोग ऐतराज कर चुके।
इसमें इवन-आड फार्मूले से रिजर्वेशन न करने, कई वार्डों की आबादी में भारी अंतर होने, वार्ड जंप करवाने और इलाकों को दूसरे वार्डों में गलत ढंग से एडजस्ट करने के बारे में एतराज दर्ज करवाई गई हैं।
पूर्व पार्षद मनमर्जी का वार्डबंदी ड्राफ्ट तैयार किए जाने की बात कह रहे हैं। लोकल बाॅडीज की तरफ से अमृतसर का स्टाफ चंडीगढ़ बुलाकर प्रस्तावित वार्डबंदी की शेड्यूल ऑफ बाउंड्री के नक्शे से मिलान करने पर मिली त्रुटियां ठीक करवाई गई हैं।
वार्डबंदी में ये एतराज किए जा रहे हैं
वार्डबंदी में नियम ताक पर रख निजी फायदे दिए गए । राजनीतिक दबाव में नंबरिंग भी सही ढंग से नहीं की गई। 12-13 और 16-17 सीधे जंप करवाई गई हैं, जबकि कानूनन लगातारत नहीं तोड़ी जा सकती।
कई पूर्व पार्षदों का कहना है कि पिछली बार ईवन जेंट्स और ऑड लेडीज थी, इस बार ऑड नंबर जेंट्स होने चाहिए थे। जितने भी कद्दावर कांग्रेसी पार्षद रहे हैं, उनके वार्डें जानबूझ कर लेडीज कर दिए हैं।
वार्डों की आबादी में फर्क 10% से ज्यादा नहीं हो सकता, फिर भी कई वार्डों में भारी अंतर है।
कुछ पार्षदों ने उनके वार्ड का एरिया बेवजह निकाल कर अन्य वार्ड में एडजस्ट करने पर एतराज जाहिर किया है।
वार्ड 85 करीब 33 % वोट के साथ एससी की गई है, वहीं वेस्ट की 78 नंबर से बदल कर बनाई गई वार्ड 76 में 47% एससी वोट के बावजूद उसे जनरल बना दिया गया है।
इन पूर्व पार्षदों के वार्ड कर दिए गए हैं लेडीज
वार्ड नंबर 3 से हरपन औजला, वार्ड 9 से समीर दत्ता (सोनू दत्ती), वार्ड 14 से अश्विनी कुमार (अब एससी महिला), वार्ड 13 के राजकंवलप्रीत पाल लक्की, वार्ड 19 से संदीप शर्मा रिंका, वार्ड 29 से नवदीप हुंदल, वार्ड 27 से ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन दमनदीप सिंह, वार्ड 28 से जतिंदर सिंह मोती भाटिया, वार्ड 33 से राजेश मदान, वार्ड 59 से गगनदीप सहजरा, वार्ड 43 से जरनैल सिंह ढोट, वार्ड 47 से प्रदीप शर्मा, वार्ड 49 से पूर्व डिप्टी मेयर युनूस कुमार, वार्ड 53 से सन्नी कुंदरा, वार्ड 64 से विकास सोनी, वार्ड 76 सुखदेव सिंह चाहल, वार्ड 85 (एससी वुमेन) से ऊषा रानी, वार्ड 79 से पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी, वार्ड 83 से सुरजीत सिंह की वार्डें महिलाओं के लिए रिजर्व की गई हैं।

Scroll to Top