जालंधर(विनोद मरवाहा)
कोरोना संक्रमण से खुद और स्वजन की सुरक्षा के लिए लोग हरसंभव कोशिश में लगे है। व्हाट्सएप से लेकर फेसबुक और यूट्यूब पर ऐसे नुस्खों की भरमार है, इसमें कोरोना से ठीक होने के दावे किए जा रहे हैं। जबकि इन नुस्खों को अपनाने से नुकसान भी हो सकता है और मरीज की जान को खतरा हो सकता है। साथ ही कोई अन्य बीमारी भी मुफ्त में मिल सकती है। ऐसे में इंटरनेट मीडिया पर दिखाएं जा रहे किसी भी उपाय को बिना डाक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।
देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के बचने के लिए लोग इंटरनेट मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। लोग कोरोना से अभी भी इतना डरे हुए हैं कि जहां से जो पता चलता है। वहीं उपचार बिना जांच के करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से बाद में विभिन्न समस्या बन जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसी भी उपचार से पूर्व डाक्टर की सलाह लेना जरूर है। ऐसी चल रही अफवाहें:
कोरोना से बचाव को कपूर और अजवाइन तेल है कोरोना पर कारगर
प्याज के साथ सेंधा नमक खाने से कोरोना नहीं होता
लहसुन खाने से नहीं होता कोरोना
नींबू का रस नाक में डालने से होगा फायदा
ऐसा कोई भी उपचार खुद से न करें। यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। आयुष मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में हल्दी मिश्रित दूध, नाक में घी डालना, भाप लेना और काढ़ा बताया गया काढ़ा बताया गया है। उसी का लोग सेवन करें। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डाक्टर की सलाह से ही दवाई लें।

Scroll to Top